Wednesday , May 18 2022
Breaking News

Skin Care Tips: बालों के लिए गाजर के बीज का तेल हैं बेहद फायदेमंद, यहाँ जानिए इसके उपाए

गाजर स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती है. आपकी त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. गाजर के बीज का तेल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है.  गाजर के बीज का तेल एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है. ये त्वचा के एलर्जी, मुंहासों और छिद्रों  को बंद होने से रोक सकता है.

ये ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की समस्या से बचाता है. ये स्कैल्प को भी साफ रखता है. ये बालों के बेहतर स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है. गाजर के तेल का नियमित रूप से इस्तेमाल करने से आप झुर्रियों के छुटकारा पा सकते हैं. ये फाइन लाइंस से भी निजात दिलाने में मदद करता है.

अरोमा थेरेपी के लिए

अपना अरोमा डिफ्यूजर लें और अरोमा थेरेपी ( अरोमाथेरेपी फेशियल ) के लिए इसे पानी से भरें. इसमें एसेंशियल ऑयल की 3-6 बूंदें डालें. अगर आपके पास घर पर डिफ्यूजर नहीं है तो 2-3 कप पानी उबालें और इसमें एसेंशियल ऑयल की 10 बूंदें डालें.

गाजर के बीज के तेल से स्क्रब बनाएं

ये स्क्रब आपकी त्वचा में मौजूद मृत त्वचा कोशिकाओं और अन्य गंदगी कणों से छुटकारा पाने में आपकी मदद करेगा. इसके लिए 2 बड़े चम्मच नारियल तेल, फिर 2 बड़े चम्मच शहद, 4 बड़े चम्मच ऑर्गेनिक कॉफी, 8 बूंद गाजर के बीज के तेल और टी ट्री ऑयल की 6 बूंदों को मिलाएं. इससे एक पेस्ट बनाएं.

DIY गाजर के बीज के तेल का फेस मास्क

ये मास्क आपकी त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करेगा. इसके लिए 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1 चम्मच एलोवेरा जेल और गाजर के बीज के तेल की 2-4 बूंदें डालकर मिलाएं.इसे 15 मिनट तक त्वचा पर लगा रहने दें.