Thursday , May 19 2022
Breaking News

गर्भवती महिलाओं के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं पालक, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से हैं भरपूर

सभी जानते हैं कि पालक में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो हमारे हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है। पालक में पाए जाने वाले खनिजों की क्षारीयता शरीर में पीएच को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसके साथ ही यह आपको अच्छी मात्रा में प्रोटीन भी प्रदान करता है। आईए जानते हैं इसके अनेकों फायदे-

– गर्भवती महिला के लिए पालक किसी वरदान से कम नहीं है। उसमें सारे पोषक तत्व है, जो गर्भवती महिला के शरीर के लिए जरुरी होते है। इसके अलावा ये मां के शरीर में दूध को भी बढ़ाता है।

– अच्छी मात्रा में उच्च गुणवत्ता वाले फ्लैनोनोइड्स और कैरोटीनॉयड निहित होने की वजह से, पालक में उत्तम एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। शोधकर्ताओं ने पालक में एक दर्जन से अधिक फ्लोवानोइड यौगिकों की पहचान की है, जो एंटी-कैंसर और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से समृद्ध हैं।

– अगर आपको त्वचा से जुड़ी कोई समस्या है तो पालक का जूस पीना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। पालक का जूस पीने से त्वचा निखरी और जवान बनी रहती है। ये बालों के लिए भी अच्छा है।

– पालक का नियमित सेवन एनीमिया से बचाता है। यह आयरन का एक उत्कृष्ट स्त्रोत है। आयरन की जरूरत शरीर में ऊर्जा के लिए भी आवश्यक है क्योंकि यह हीमोग्लोबिन का एक कॉम्पोनेन्ट है, जो शरीर के सभी कोशिकाओं में ऑक्सीजन पहुंचाता है।