Monday , September 16 2024
Breaking News

बिना कारण लोन का आवेदन अस्वीकृत करने वाले बैंकों पर होगी कड़ी कार्रवाई


डीएम के आदेश पर आज समाहरणालय में लगेगा विशेष कैंप

कैंप में लोन के अस्वीकृत आवेदनों की होगी गहन जांच

डीडीसी की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय जांच कमेटी गठित

रिपोर्ट : मृत्युंजय कुमार

हाजीपुर : जिला उद्योग केंद्र, हाजीपुर द्वारा संचालित योजनाओं की आज समाहरणालय सभा कक्ष में जिला पदाधिकारी यशपाल मीणा द्वारा समीक्षा की गई।
समीक्षा क्रम में पाया गया कि पीएमएफएमई (प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्यम उन्नयन योजना), पीएमईजीपी, पीएम विश्वकर्मा योजना का लाभ लेने के लिए प्राप्त आवेदनों को बैंकों द्वारा भारी संख्या में रिजेक्ट किया गया है।

इस पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए जिला पदाधिकारी ने दिनांक 1 अगस्त 2024 को सुबह 11 बजे से समाहरणालय स्थित सभा कक्ष में कैंप लगाकर अस्वीकृत आवेदनों की जांच करने का आदेश दिया है। जांच के लिए उप विकास आयुक्त की अध्यक्षता में एक जांच कमेटी गठित कर दी गई है। इस कमेटी के दो अन्य सदस्य हैं एसडीएम, हाजीपुर तथा महाप्रबंधक, जिला उद्योग केंद्र, हाजीपुर।

सभी संबंधित बैंकों, जिनके द्वारा भारी संख्या लोन का आवेदन अस्वीकृत किया गया है, उन्हें जांच हेतु आयोजित कैंप में 1 अगस्त गुरुवार को समाहरणालय सभा कक्ष में सुबह 11:00 बजे पहुंचने का निर्देश दिया गया है। जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक इस आदेश का अनुपालन सुनिश्चित करेंगे तथा वे स्वयं  कैंप में उपस्थित रहेंगे।

आज जारी आदेश में जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक को निर्देश दिया गया है कि कैंप समाप्ति के बाद अस्वीकृत किए गए आवेदनों की जांच पर एक समेकित प्रतिवेदन देंगे, ताकि संबंधित बैंक प्रबंधक को चिन्हित करते हुए उन पर कार्रवाई की जा सके।

जिला पदाधिकारी ने कहा कि लोन की स्वीकृति, किसी प्रकार के प्रमाण पत्र, कार्ड आदि बनवाने में जिला प्रशासन बिचौलियों को बर्दाश्त नहीं करेगा। इन्हें प्रश्रय देने वाले पदाधिकारी भी नपेंगे। जरूरत होने पर उनके खिलाफ एफआईआर भी दर्ज की जाएगी।

उन्होंने कहा कि अभी जिला में एक मुहिम चला कर लाखों की संख्या में आयुष्मान कार्ड बनवाए गए।आयुष्मान कार्ड का लाभ लाभुकों को निशुल्क उपलब्ध कराया गया है।इस अवसर पर जिला पदाधिकारी द्वारा कुछ लाभुकों को ऋण स्वीकृति पत्र भी सौंपा गया।

बैठक में जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक, जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक तथा विशेष कार्य पदाधिकारी सहित कई अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

Karmakshetra TV अब Google News पर भी !