Sunday , April 28 2024
Breaking News

इटावा उच्च शिक्षा में सुघर सिंह पी जी कालेज को जिले में मिली सर्वश्रेष्ठ ग्रेडिंग

उच्च शिक्षा में सुघर सिंह पी जी कालेज को जिले में मिली सर्वश्रेष्ठ ग्रेडिंग

प्रदेश के गिनती भर कालेज ही ग्रेडिंग में शुमार

जसवंतनगर। उच्च शिक्षा में कॉलेजों को गुणवत्ता का राष्ट्रीय प्रमाणपत्र देने वाले राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद  द्वारा चौ0 सुघर सिंह एजुकेशनल एकेडमी पी जी कॉलेज को बी ग्रेड से सम्मानित किया है।

इसकी जानकारी कॉलेज के निदेशक डॉ संदीप पांडेय ने देते हुए बताया कि परिषद द्वारा प्रत्यायन प्रमाणपत्र प्राप्त करने वाला

चौ सुघर सिंह एजुकेशनल एकेडमी जिले का एकमात्र कॉलेज बन गया है .। यह कॉलेज के साथ साथ पूरे जिले के लिए गर्व का क्षण है, क्योंकि परिषद की गुणवत्ता की श्रेणी को मापने के मानकों का मापदंड अत्यंत कठिन है । यही कारण है कि पूरे उत्तर प्रदेश में भी हज़ारों डिग्री कॉलेज में से लगभग एक सैकड़ा कॉलेज ही इन मानकों पर खरे उतर पाए हैं।

परिषद की जांच टीम की चेयरपर्सन हेमचंद यूनिवर्सिटी, छत्तीसगढ़ की वाइस  चान्सलर डॉ0 अरुणा पालटा, तेलंगाना यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर डॉ0 एम यादगिरी और महारानी आर्ट, कॉमर्स एंड मैनेजमेंट कॉलेज बैंगलोर के प्राचार्य डॉ0 रविकुमार के आर ने परिषद के नए ग्रेडिंग पैटर्न के आधार पर कॉलेज की व्यवस्थाओं और प्रबंधन की दो दिन तक जांच की थी।

इसमें कॉलेज में पढ़ाने की व्यवस्थाओं के साथ साथ कॉलेज की प्रत्येक कड़ी जैसे छात्र, छात्रा, पूर्व छात्र छात्रा, अभिभावक, प्रोफेसर, कर्मचारी सभी से व्यक्तिगत रूप से बातचीत करके हर एक पहलू और व्यवस्था को जाना।

सांस्कृतिक कार्यक्रम की जांच के दौरान डॉ अरुणा पालटा ने कहा कि वह बहुत प्रभावित हैं कि कॉलेज ने कुछ ही सालों में इतने अच्छे से सभी चीजों को व्यवस्थित किया है। क्योंकि मात्र आठ से दस साल में किसी कॉलेज द्वारा परिषद से प्रमाणपत्र प्राप्त करने का हौसला रखना ही स्वयं में काबिले तारीफ है लेकिन आप न केवल ऑनलाइन कार्य तक सीमित रहे बल्कि धरातल पर भी उतने ही मजबूती से कॉलेज को चला रहा हैं उन्होंने कहा कि यदि आप इसी तरह से प्रयास करते रहेंगे तो अपने अगले प्रयास में आप निश्चित रूप से ए ग्रेड को प्राप्त कर लेंगे। उन्होंने ए ग्रेड के लिए कॉलेज प्रबंधन की तारीफ करते हुए हौसलाअफजाई की।

इस मौके पर कॉलेज के प्रबंध निदेशक अनुज मोंटी यादव ने कहा कॉलेज ने हमेशा ही प्रयास किया है कि वह जसवंतनगर क्षेत्र में बच्चों को शिक्षा में वह सभी सुविधाएं और गुणवत्ता दे पाए जो बच्चों को बड़े शहरों में जाकर मिलती है और आज परिषद द्वारा बी ग्रेड प्रमाणपत्र प्राप्त करना हमारे हौसले को बढ़ावा देता है और कॉलेज प्रबंधन और स्टाफ यह आश्वाशन देता है कि अगले प्रयास में कॉलेज निश्चित रूप से ए ग्रेड से सम्मानित होकर जिले का नाम रोशन करेगा । कॉलेज के चेयरमैन डॉ.ब्रजेश चंद्र यादव ने इस मौके पर कॉलेज के प्रत्येक सदस्य को बधाई दी और कहा कि यह उन सभी की कड़ी मेहनत का ही फल है जो सभी पूर्ण रूप से समर्पित रहकर कॉलेज के लिए कार्य करते आ रहे हैं।