Thursday , April 25 2024
Breaking News

चार हज़ार में यहां चल रहा था गर्भपात का खेल , पढ़िए कैसे हुआ खुलासा !





Sanjay Sahu


चित्रकूट : जनपद से 15 किलोमीटर दूर बने पहाड़ी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ने जिले के स्वास्थ्य विभाग पर चार चांद लगाने के काम किया है सरकार और सिस्टम को जहां मिलकर गरीबो तक स्वास्थ्य सेवाएं पहुँचाने का काम किया जा रहा वही कुछ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर अवैध तरीके से गर्भपात करने का मामला सामने आने लगा है चलिए बताते है क्या है पूरा मामला सरकार ने ऐसे ममालो पर कड़ाई से कार्यवाही के आदेश जारी किए हैं। लेकिन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहाड़ी में अवैध तरीके से प्रसव केंद्र के लेबर रूम में 25 मार्च को रात्रि में महिला का ढाई महीने का गर्भपात पहाड़ी में एएनएम शिवलता स्टाफ नर्स मंजू ने बिना अपने उच्चाधिकारियों को बताए कर दिया वही ब्लीडिंग एवं दर्द ज्यादा होने पर महिला ने दोबारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में आकर डॉक्टरों को समस्या बताई बताई तो सारा भेद खुल गया गर्भपात के नाम पर यहां बरसों से ऐसा काला काम किया जाता है इसका पर्दाफाश भी हो गया ।

दरअसल पीडित महिला ने एएनएम शिवलता एवं स्टाफ नर्स मंजू ने पीड़ित महिला से 4000 लिए जाने की बात भी कही वहीं गर्भपात मे लापरवाही की लिखित शिकायत एवं अपनी पीड़ा भी सुनाई है इस खबर को सुनते ही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहाड़ी सहित जनपद में हड़कंप मच गया। प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर उदय प्रताप सिंह ने पीड़िता महिला के खतरे को देखते हुए जिला चिकित्सालय इलाज हेतु रेफर कराया। तथा जिला अस्पताल महिला का इलाज किया गया। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ उदय प्रताप सिंह ने अवैध तरीके से गैर कानूनी गर्भपात की शिकायत पर एएनएम एवं स्टाफ नर्स को डांट फटकार लगाते हुए कार्यवाही की बात कही। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहाड़ी में बीते कई वर्षों से यह एनएम और इसकी एक टीम ऐसे गलत काम करती आ रही है इसके अलावा खास बात यह है कि एनएम शिवलता 23, 10, 2021 को शासन ने इसका स्थान्तरण शिवरामपुर के धौराही माफी कर दिया गया था लेकिन पूर्व लोक निर्माण विभाग मंत्री के गाँव रिश्ते होने के नाते मुख्य चिकित्सा अधिकारी भूपेश द्विवेदी ने दबाव पड़ने के कारण इसका स्थान्तरण रोक दिया गया बताया यह भी जा रहा है कि इसका कई बार स्थान्तरण हुवा लेकिन अच्छी सांठ गांठ होने के नाते यह बचती रही नतीजा यह रहा कि जब ऐसे सरकार और सिस्टम के लोग ही अवैध काम को बढ़ावा देंगे तो ग्रामीण जनता के साथ खिलवाड़ कोई आम बात नही है। लेकिन पहाड़ी में ससुराल होने के नाते इसका मोह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से नही छूट रहा है लेकिन इनके द्वारा कई जगह ऐसे गलत काम को टीम के साथ गर्भपात कराने का कार्य हो रहा था।

उपकेंद्र एवं अन्य स्थानों मे अवैध तरीके से मोटी रकम लेकर गर्भपात कराने का धंधा काफी दिनों से चल रहा था। इस संबंध में प्रभारी चिकित्सा अधिकारी ने कहा पीड़ित महिला का पत्र मिला है संबंधित एएनएम शिवलता एवं स्टाफ नर्स मंजू से स्पष्टीकरण लिया जा रहा है। देखना होगा कि अवैध तरीके से गैरकानूनी गर्भपात कराने वाली एएनएम शिवलता एवं स्टाफ नर्स मंजू के विरुद्ध शासन प्रशासन क्या कार्यवाही करता है। सूत्रों ने अपनी तरीके से बताया कि इलाज के नाम पर गैरकानूनी काम को अंजाम तक पहुंचाने वाले एएनएम शिवलता एवं स्टाफ नर्स मंजू ने पीड़ित महिला पर दबाव बनाने का कार्य भेद खुलने के बाद से लगातार जारी है।