Friday , April 26 2024
Breaking News

यूपी में नई सरकार के गठन को लेकर लखनऊ से दिल्ली तक बैठकों का दौर जारी !

Published by : Akash Yadav

यूपी में नई सरकार के गठन को लेकर लखनऊ से दिल्ली तक बैठकों का दौर जारी है। बुधवार को एक बार फिर दिल्ली में मंत्रिमंडल के चेहरों को लेकर बड़ी बैठक होने जा रही है। इसमें हिस्सा लेने के लिए योगी लखनऊ से रवाना हो गए हैं। योगी के दोपहर 2.30 बजे हिंडन एयरबेस पहुंचने की संभावना है। दिल्ली भाजपा मुख्यालय में संगठन की बैठक शाम 4 बजे होनी है। इस बैठक में नए मंत्रिमंडल पर मंथन होना है। नामों पर चर्चा होनी है।

इकाना में शपथ ग्रहण की तैयारी


इस बैठक में राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, अमित शाह, बीएल संतोष के साथ ही यूपी कोर कमेटी के सदस्य और प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, संगठन महामंत्री सुनील बंसल, यूपी चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान, यूपी प्रभारी राधा मोहन सिंह हिस्सा लेंगे। इस बार शपथ ग्रहण समारोह राजधानी के इकाना स्टेडियम में होना तय हो गया है।


इससे पहले दो दिनों तक दिल्ली में पीएम मोदी, अमित शाह, जेपी नड्डा, राजनाथ सिंह, बीएल संतोष, धर्मेंद्र प्रधान और अनुराग ठाकुर से योगी आदित्यनाथ ने मुलाकात की थी। योगी आदित्यनाथ के सोमवार शाम लखनऊ लौटने के बाद सीएम आवास पर कोर ग्रुप की बैठक हुई थी।

नए मंत्रिमंडल के नामों पर लग सकती है मुहर


दिल्ली में होने वाली इस बैठक में योगी सरकार के नए मंत्रिमंडल के नामों पर मुहर लगेगी। बैठक में मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले सदस्यों के जातीय और क्षेत्रीय समीकरणों पर चर्चा होगी। खबर है कि इस बार पुराने मंत्रिमंडल के अधिकतर सदस्यों को रिपीट किया जा सकता है। हालांकि, योगी सरकार के मंत्रिमंडल के 11 मंत्री चुनाव हार चुके हैं, जबकि तीन पार्टी छोड़ चुके है। इसीलिए बचे हुए अधिकतर चेहरों को दोबारा नए मंत्रिमंडल मे शामिल करने की चर्चा है।

केशव मौर्य के कद और पद का हो सकता है फैसला

यूपी में इस बार चर्चा डिप्टी सीएम के चेहरे को लेकर ज्यादा है। हर कोई जानना चाहता है कि आखिर इस बार कौन बनेगा उपमुख्यमंत्री? यह सवाल इसलिए है, क्योंकि सीएम के चेहरे के तौर पर योगी के नाम पर मुहर लग चुकी है। ऐसे में भाजपा के सामने सवाल नंबर दो यानी उपमुख्यमंत्री का है। इस पोजिशन पर कौन होगा? क्योंकि पहले कार्यकाल में उनके डिप्टी रहे केशव प्रसाद मौर्य अपनी सीट सिराथू से हार गए हैं। वैसे, खबर है कि इस बार फिर केशव मौर्य को मंत्री बनाया जा सकता है।

इकाना स्टेडियम में होगा शपथ ग्रहण

शपथ ग्रहण की तारीख भले न तय हो, लेकिन जगह तय हो गई है। इस बार शपथ ग्रहण समारोह राजधानी के इकाना स्टेडियम में होना तय हो गया है। इस बात की औपचारिक घोषणा कर दी गई है। कहा जा रहा है कि इकाना स्टेडियम का नाम ‘भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी अन्तर्राष्ट्रीय इकाना क्रिकेट स्टेडियम’ योगी सरकार के दौरान ही रखा गया। पिछली अखिलेश सरकार में इसका उद्घाटन हुआ था। बाद में भाजपा सरकार ने इसका नाम अटल जी के नाम पर रखा, क्योंकि अटल का लखनऊ से लंबा रिश्ता रहा है।