Tuesday , September 17 2024
Breaking News

12 सूत्री मांग पूरी होने तक जारी रहेगी संविदा एनएचएम कर्मियों की हड़ताल,अस्पताल की सेवाएं हो रहीं बाधित

रिपोर्ट : मृत्युंजय कुमार

वैशाली,बिहार : वैशाली जिले की प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पातेपुर में कार्यरत एनएचएम कर्मियों ने अपनी 12 सूत्री मांगों को लेकर बिहार राज्य अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ के जिला इकाई वैशाली के बैनर तले कर्मियों का 37वां दिन हड़ताल जारी रहा हैं। सभी कर्मी अपनी 12 सूत्री मांगो को लेकर हड़ताल पर हैं। उनकी मांगों में फेस अटेंडेस की वापसी,सामान काम के लिए समान वेतन लागू करने,सेवा का नियमितीकरण,सभी उप स्वास्थ्य केंद्रों पर मूलभूत जन सुविधाएं,हड़ताली कर्मियों पर हो रहे दमनात्मक कार्रवाई पर रोक,लंबित बकाया वेतन भुगतान करने आदि शामिल है।

बताते चलें कि अपनी 12 सूत्री मांगों को लेकर संविदा पर बहाल एनएचएम कर्मियों विगत 12 जुलाई 2024 से अस्पताल परिसर में हड़ताल पर बैठे हैं और सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी कर रहे हैं। एनएचएम कर्मियों के हड़ताल पर रहने के कारण टीकाकरण आदि कार्यों में लगातार बाधा उत्पन्न हो रही हैं। संविदा पर बहाल कर्मियों ने मीडिया से बताया कि दोहरी नीति से उनलोगो से काम लिया जा रहा हैं।सामान काम के बदले समान वेतन नहीं दिया जा रहा हैं।

हड़ताल में शामिल पूजा कुमारी, एनएचएम कर्मी पीएचसी, पातेपुर का बयान

बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग में एनएचएम कर्मियों और नियमित कर्मियों के बीच सरकार द्वारा दोहरा व्यवहार किया जा रहा हैं,जो निंदनीय हैं। एनएचएम कर्मी सराकर के दोहरी नीति के खिलाफ हैं। सरकार के द्वारा एनएचएम कर्मियों के लिए फेस अटेंडेस लागू किया गया है जबकि नियमित कर्मियों को इससे बाहर रखा गया हैं।मांगो में एनएचएम  के अंतर्गत अन्य कर्मियों की भांति CHO को भी समान रूप से वेतन वृद्धि की मांग कर रहे थे।

Karmakshetra TV अब Google News पर भी !