Tuesday , September 17 2024
Breaking News

एकल उपयोग प्लास्टिक पर लगे प्रतिबंध का सख्ती से हो अनुपालन :  डीएम

जिला : वैशाली,बिहार
संवाददाता : मृत्युंजय कुमार

हाजीपुर : जिला पदाधिकारी यशपाल मीणा की अध्यक्षता में आज  एकल उपयोग प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने हेतु जिला स्तरीय विशेष कार्यबल की बैठक हुई। बैठक में एकल उपयोग प्लास्टिक पर लगाए गए प्रतिबंधों को सख्ती से लागू करने एवं एकल उपयोग वाले प्लास्टिक का उत्पादन करने से लेकर उसका उपयोग करने वाले व्यक्तियों के विरुद्ध लगातार छापामारी  करने का निर्देश जिला पदाधिकारी ने दिया है।

एकल उपयोग वाले प्लास्टिक का उपयोग करने वालों से दंड की राशि वसूली करने एवं उसे संबंधित प्रतिवेदनों को ऑनलाइन अपडेट किए जाने का भी निर्देश दिया गया।
जिला पदाधिकारी ने इस दिशा में संतोषजनक कार्य नहीं करने वाले जिला परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी से शो कॉज भी पूछा है।

उन्होंने होमगार्ड के जिला कमांडेंट को निर्देश दिया कि छापेमारी के लिए 10 होमगार्ड को नगर परिषद द्वारा गठित छापेमारी दल में प्रतिनियुक्त किया जाए।
उन्होंने निर्देश दिया कि जितने भी दुकान हैं, उनमें हर महीने छापेमारी की जाए।

समीक्षा के क्रम में ज्ञात हुआ कि अगस्त महीने में बहुत कम छापामारी हुई। इस पर जिला पदाधिकारी द्वारा गहरी नाराजगी व्यक्त की गई। उन्होंने कहा कि अधिकारियों की कार्यशैली में सुधार नहीं होने पर विभागीय कार्रवाई के लिए लिखा जाएगा। उन्होंने जिला वन पदाधिकारी को निर्देश दिया की एकल उपयोग प्लास्टिक के प्रतिबंध हेतु संबंधित पदाधिकारी का एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाएं। पूरे महीना रेड हो। पदाधिकारी का फील्ड में उपस्थित देखना चाहिए तथा प्रतिदिन इसका मॉनिटरिंग भी करें।

बैठक में उप विकास आयुक्त, जिला जन संपर्क पदाधिकारी, श्रम अधीक्षक, कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद, हाजीपुर, महुआ, महनार और लालगंज,कृषि पदाधिकारी तथा आईसीडीएस के प्रतिनिधि के साथ कई अन्य पदाधिकारी शामिल रहे।

Karmakshetra TV अब Google News पर भी !