Tuesday , May 17 2022
Breaking News

डैंड्रफ की समस्या से आपको हमेशा के लिए छुटकारा दिलाएगा ये सरल व घरेलू हेयर मास्क

कई बार हमारे शरीर में बालों से संबंधित पोषक तत्वों की कमी से भी बाल कमजोर होकर झड़ने लगते हैं और जब तक उन पर ध्यान जाता है तब तक बहुत देर हो चुकी होती है।

कई तरह के पर्यावरणीय प्रभाव, उम्र बढ़ने, बहुत अधिक तनाव, अत्यधिक धूम्रपान, पोषक तत्वों की कमी, हार्मोनल असंतुलन, आनुवांशिक कारक, खोपड़ी में संक्रमण, गलत या रासायनिक समृद्ध बाल उत्पादों, कुछ दवाओं और थायराइड विकार, स्व-प्रतिरक्षित बीमारियां, पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओ), लोहे की कमी से एनीमिया, और पुरानी बीमारियां आदि बालों के झड़ने के कारक हो सकते हैं।

लंबे और घने बालों के लिए मौसमी का जूस बहुत ही असरदार है। घने बालों के लिए हफ्ते में एक बार मौसमी का रस का इस्तेमाल कर सकती हैं। मौसमी में विटामिन सी पाया जाता है जो कि बालों की ग्रोथ के लिए काफी अच्छा होता है।

शाइनी और मुलायम बालों के लिए मौसमी का रस फायदेमंद है। मुलायम बालों के लिए मौसमी के रस में दही और मलाई मिक्स करके सर पर लगाएं। आधे घंटे के बाद ठंडे पानी से अपने बाल धो लें।मौसमी के जूस का इस्तेमाल करने से बाल मजबूत होते है। इसके अलावा जूस का नियमित रुप से इस्तेमाल करने से झड़ते बालों की समस्या दूर हो जाती है।मौसम में लोग अक्सर डैंड्रफ से परेशान रहते हैं।डैंड्रफ की वजह से बालों में खुजली और बाल बेजान हो जाते हैं। डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए आप मौसमी के जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं।