Wednesday , April 24 2024
Breaking News

हाथों पैरों को बनाना हैं कोमल तो आप भी शहद और नारियल तेल का करें इस्तेमाल

हम अपने चेहरे को निखारने के लिए तरह तरह के प्रयास करते रहते है। चेहरे को सवारने के लिए हम फेशियल, ब्लीच , क्लीनअप करवाते रहते है लेकिन इन सबमें हम अपने शरीर के अंगो की अवहेलना करने लगते है।

हाथों पैरों पर इन सबका असर सबसे ज्यादा पड़ता है। पैरो को तो हम जुराब पहन के या अन्य तरीको से छुपा सकते है किन्तु हाथो को हम लोगो से छिपा नही सकते। आप किसी को नमस्ते करते है .

दलिया है असरदार – ये तो सब जानते है कि दलीय एक हेल्दी डाइट है लेकिन ये त्वचा के लिए भी उपयोगी है ये आप नही जानते होंगे। दलिया के प्रयोग से आपकी त्वचा में निखार आ सकता है। दलिया को मास्क के रूप में प्रयोग में लाएं फिर इस मास्क को कुछ देर हाथों में लगा कर छोड़ दीजिये। कुछ देर बाद गुनगुने पानी से धो ले।

शहद – शहद एक बहुत ही कारगर मॉइस्चराइजर है। इसके प्रयोग से त्वचा नाम रहती है। मैश किये हुए आलू में 2 चम्मच शहद और थोड़ी सी मात्रा में दूध मिला लें। इस मिश्रण को आप अपने पैरों व हाथो में लगाएं। इसे कुछ देर ऐसे ही रहने दे फिर पानी से धो ले। कुछ दिनों में आपकी एड़िया व हाथ एकदम कोमल हो जाएंगे।

नारियल का तेल लगाएं – नारियल का तेल भी कोमल हाथो के लिए बहुत उपयोगी है। नारियल के तेल से रोज़ाना मालिश करें। कुछ दिन में आपके हाथ बहुत कोमल हो जाएंगे।