Monday , July 15 2024
Breaking News

नाखून को मजबूत व सुन्दर बनाना हैं वो भी नैचुरली तो आप भी आजमाएं ये उपाए

नारियल के तेल की खूबियों के बारे तो आपने खूब सुना होगा है लेकिन क्या आप इससे होने वाले नुकसान के बारे में जानते हैं। हाल ही में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी ने चौंकाने वाला दावा किया हैं जिसमें नारियल तेल को जहर बताया गया है। नारियल सेहत के लिए वैसे ही नुकसानदायक है जैसे कि वनस्पति घी और रिफाइंड। यहां तक की इस तेल को ‘प्योर प्वॉनइजन’ का नाम दे दिया है।

नारियल के तेल से आप अपने नाखून को भी मजबूत व सुन्दर बना सकते हो। इसका इस्तेमाल रात को सोने से पहले अपने नाखुनो पर लगाकर मसाज करे। इससे नेल इंफेक्शन भी नही होगा।

इसमें कैप्रिक एसिड,विटामिन ई होता है जो स्ट्रेच मार्क्स की परेशानी को दूर करता है इस एरिया पर अच्छी तरह मसाज करें। इसे स्ट्रेच मार्क्स की समस्या दूर होगी।नारियल के तेल में सेच्युरेटेड फैट की मात्रा 86 प्रतिशत होती है जो खाने में इस्तेमाल होने वाले तेलों में सबसे ज़्यादा होती है इसके अलावा सरसों के तेल में इसकी मात्रा 12 प्रतिशत होती है।

इसके अलावा सूर्यमुखी के तेल में नौ प्रतिशत, सोयाबीन के तेल में 16 प्रतिशत और ऑलिव ऑयल में सेच्युरेटेड की मात्रा 14 प्रतिशत होती है।नारियल तेल के इस्तेमाल से आप हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पासकती है इससे आपकी स्किन को मॉइश्चराइज मिलेगा इसका इस्तेमाल रात को सोते समय करे।

Karmakshetra TV अब Google News पर भी !