Friday , May 27 2022
Breaking News

त्वचा के दाग-धब्बे मिटाने के लिए आप भी लगाएं रसोई में रखी ये चीज़, जरुर देखें

घर में ही रखी कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो सस्ती भी हैं और इन महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स से कई गुना अच्छी है। तो आइये जानते हैं उन साधारण चीजों के बारे में जो आम जिंदगी में इस्तेमाल के साथ ही चेहरे की त्वचा पर भी निखार लाने में मदद करेंगी।

त्वचा के दाग-धब्बे मिटाने के लिए केसर के कुछ लच्छों को तेल में मिलाकर दाग वाली जगह पर लगाकर कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें। थोड़ी देर बाद साबुन से अच्छे से त्वचा को साफ कर लें। वहीं अगर किसी का चेहरा पिंगमेंटेड है तो एक चम्मच हल्दी के साथ केसर के कुछ रेशे को लेकर भिगो दें। उसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर पंद्रह मिनट बाद धो लें। कुछ ही दिनों में पिग्मेंटेशन से छुटकारा मिल जाएगा।

चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा पाना है तो तुलसी और नीम की पत्तियों का पेस्ट बना कर उसमें थोड़ा सा शहद मिला लें। अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो शहद की जगह चंदन के पाउडर का इस्तेमाल करें। अब इस पेस्ट को चेहरे से लेकर गर्दन तक के हिस्से में लगा लें। सूखने पर पानी से चेहरे को साफ कर लें। कुछ ही दिनों में फर्क साफ समझ में आने लगेगा।

हल्दी के गुणों का पूरा फायदा उठाने के लिए मुठ्ठी भर नीम की पत्तियों को लेकर हल्दी की गांठ के साथ पीस लें। इसको गुलाब जल के साथ पेस्ट बना लें। अब इसे चेहरे से लेकर गर्दन और हाथों में लगाकर सूखा लें। 15 से 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। सप्ताह में एक दिन इस पेस्ट का इस्तेमाल करने से चेहरे पर कांति आएगी। वहीं चेहरे की त्वचा का पीएच लेवल सही रहता है और चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ती है।