Tuesday , July 2 2024
Breaking News

यूजीसी-नेट 21 अगस्त से 4 सितंबर तक आयोजित किया जाएगा

27 जून, 2024 को नई दिल्ली में राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी कार्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन।
27 जून, 2024 को नई दिल्ली में राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी कार्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन।

कथित अनियमितताओं को लेकर बढ़ते विवाद के बीच एनटीए ने यूजीसी-नेट, सीएसआईआर यूजीसी-नेट, एनसीईटी परीक्षाओं की नई तारीखों की घोषणा की,यूजीसी-नेट 21 अगस्त से 4 सितंबर तक आयोजित किया जाएगा; सीएसआईआर यूजीसी-नेट 25 जुलाई से 27 जुलाई तक आयोजित किया जाएगा; एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय सामान्य प्रवेश परीक्षा अब 10 जुलाई को निर्धारित की गई है

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने शुक्रवार रात यूजीसी-नेट सहित रद्द और स्थगित परीक्षाओं की नई तारीखों की घोषणा की, जो इनके आयोजन में कथित अनियमितताओं को लेकर उठे विवाद के बीच हुई। यूजीसी-नेट, जो 18 जून को आयोजित होने के एक दिन बाद रद्द कर दी गई थी , अब 21 अगस्त से 4 सितंबर तक आयोजित की जाएगी।

पहले के पैटर्न में बदलाव करते हुए इस बार परीक्षा ऑफ़लाइन मोड में और एक ही दिन में आयोजित की गई थी। हालाँकि, पुनर्निर्धारित परीक्षा अब एक पखवाड़े में फैले कंप्यूटर-आधारित परीक्षण (CBT) के पहले के पैटर्न के अनुसार आयोजित की जाएगी।सीएसआईआर यूजीसी-नेट, जिसे एहतियात के तौर पर स्थगित कर दिया गया था , 25 जुलाई से 27 जुलाई तक आयोजित किया जाएगा।

शिक्षा मंत्रालय को यह सूचना मिलने के बाद कि परीक्षा की शुचिता से समझौता किया गया है, परीक्षा रद्द कर दी गई। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा था कि प्रश्नपत्र डार्कनेट पर लीक हो गया था और टेलीग्राम ऐप पर प्रसारित हो गया था।