Saturday , May 18 2024
Breaking News

इटावा भरथना जेण्डर इक्विटी के अन्तर्गत स्थानीय ब्लाक संसाधन केन्द्र पर ब्लाक स्तरीय प्रधानाध्यापकों की एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया

भरथना

जेण्डर इक्विटी के अन्तर्गत स्थानीय ब्लाक संसाधन केन्द्र पर ब्लाक स्तरीय प्रधानाध्यापकों की एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में प्रोजेक्टर के माध्यम से विषयवस्तु से सम्बन्धित विभिन्न वीडियो, लघु फिल्मस् आदि के सहयोग से महत्वपूर्ण जानकारियों के साथ विस्तारपूर्वक चर्चा की गई।

बुधवार को कस्बा के जवाहर रोड स्थित ब्लाक संसाधन केन्द्र पर जेण्डर इक्विटी के अन्तर्गत आयोजित कार्यशाला का शुभारम्भ बतौर अतिथि खण्ड शिक्षा अधिकारी अवनीश कुमार, जिला समन्वयक बालिका शिक्षा विनय तिवारी, राज्य स्तरीय सन्दर्भदाता रेणु सिंह व अर्चना पाण्डेय ने संयुक्त रूप से माँ सरस्वती के चित्र पर मार्ल्यापण व दीप प्रज्जवलित करके किया। कार्यशाला के दौरान जेण्डर इक्विटी तथा जेण्डर इक्विलिटी पर विस्तारपूर्वक चर्चा के साथ अन्तर स्पष्ट किया गया। जिला समन्वयक बालिका शिक्षा विनय तिवारी ने बताया कि कार्यशाला में प्रोजेक्टर के माध्यम से विषयवस्तु से सम्बन्धित विभिन्न वीडियो क्लिप्स, लघु फिल्म के द्वारा लिंग भेद, घरेलू हिंसा, भू्रण हत्या, दहेज जैसे अतिमहत्वपूर्ण विषयों पर विस्तारपूर्वक चर्चा की गई। वहीं राज्य स्तरीय सन्दर्भदाता रेणु सिंह ने बताया कि कार्यशाला में मौजूद प्रधानाध्यापकों को स्वशक्ति, कोमल, सहेली की पहेली जैसी बालिका सशक्तिकरण पर आधारित फिल्मों को विद्यालयों में बच्चों को दिखाने के लिए निर्देशित किया गया। वहीं प्रतिभागियों द्वारा अपने कार्य एवं व्यवहार में लैंगिग समानता लागू करने का संकल्प लिया गया। साथ ही अर्चना पाण्डेय ने कहा कि सदियों से बेटा-बेटी/महिला-पुरूष के भेद को समाप्त कर जागरूकता फैलाने में यह कार्यशाला बहुत ही प्रभावशाली साबित हुई है। उन्होंने इस भेदभाव को मिटाकर समाज की मनोवृत्ति में बदलाव की आवश्यकता पर बल दिया। कार्यशाला के अवसर पर राज्य संसाधन समूह के सदस्य संजीव चतुर्वेदी, मिथलेश, पवन दीक्षित, विष्णु यादव, मो0 सलीम के अलावा असित पाल, शशि यादव, आदित्य यादव सहित विकास खण्ड स्तरीय समस्त प्रधानाध्यापकों की उपस्थिति रही।