Saturday , February 24 2024
Breaking News

पीएम मोदी के विजन, मार्गदर्शन और सीएम योगी के नेतृत्व में यूपी बना भारत का ग्रोथ इंजन : डॉ. राजेश्वर सिंह

 

सरोजनीनगर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने की पीएम मोदी और सीएम योगी के नेतृत्व में आर्थिक मोर्चे पर हुई अभूतपूर्व वृद्धि को किया रेखांकित

डॉ. राजेश्वर सिंह ने 9 वर्षों में पीएम मोदी के नेतृत्व में हुई उल्लेखनीय आर्थिक उपलब्धियों पर डाला प्रकाश

यूपी में डबल इंजन सरकार और सशक्त नेतृत्व में कनेक्टिविटी, व्यापार और पर्यटन में हुई अभूतपूर्व वृद्धि : डॉ. राजेश्वर सिंह

रिपोर्ट : आकाश यादव

लखनऊ। वर्तमान समय में पीएम मोदी की अगुवाई में भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था और शक्तिशाली देश के तौर पर स्थापित हुआ है। संकल्प, निर्णय और विकास के 9 वर्षों में पीएम मोदी के सशक्त नेतृत्व में भारत ने आर्थिक मोर्चे पर जो अभूतपूर्व आयाम स्थापित किए है, उसे भाजपा विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने आंकड़ों के माध्यम से बखूबी बताया है।

एक हालिया बयान में, सरोजनीनगर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने पिछले नौ वर्षों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की परिवर्तनकारी आर्थिक नीतियों की सराहना करते हुए बताया कि पीएम मोदी की दूरदर्शी विचारधारा और सशक्त नेतृत्व के चलते भारत में अभूतपूर्व वृद्धि और विकास संभव हुआ है।

डॉ. राजेश्वर सिंह ने इस 9 वर्षों की अवधि के दौरान भारत की अर्थव्यवस्था के उल्लेखनीय प्रक्षेपवक्र पर जोर दिया। डॉ. सिंह ने कहा, “नौ साल के दृढ़ संकल्प, निर्णय और विकास ने भारत को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया है।” उन्होंने 2022-23 में प्रति व्यक्ति आय में ₹68,000 से ₹1,97,000 तक की वृद्धि पर प्रकाश डाला, जो नागरिकों की समृद्धि पर वास्तविक प्रभाव दर्शाता है।

उजागर की गई महत्वपूर्ण उपलब्धियों में से एक सकल घरेलू उत्पाद में 2.03 ट्रिलियन डॉलर से बढ़कर लगभग 4 ट्रिलियन डॉलर हो जाना है, जिससे भारत विश्व स्तर पर 10वीं से 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है। विधायक ने राजकोषीय जिम्मेदारी के प्रति प्रतिबद्धता को रेखांकित किया, वित्त वर्ष 2023-24 में वार्षिक बजट आकार 173% बढ़कर ₹45.03 लाख करोड़ हो गया। पूंजीगत व्यय, विकास का एक प्रमुख चालक, 433% की पर्याप्त वृद्धि देखी गई, जो ₹10.01 लाख करोड़ तक पहुंच गया।

इसके अलावा, डॉ. राजेश्वर सिंह ने केंद्र सरकार के विवेकपूर्ण वित्तीय प्रबंधन, प्रभावशाली 40 महीनों तक मुद्रास्फीति को न्यूनतम स्तर पर बनाए रखने की ओर ध्यान आकर्षित किया। उन्होंने राज्य आवंटन में ₹30 लाख करोड़ (2004-2014) से ₹100 लाख करोड़ (2014-2023) तक तीन गुना वृद्धि पर प्रकाश डाला, जो पूरे देश में समान विकास की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

विधायक द्वारा कर संग्रह में तेजी से वृद्धि पर भी प्रकाश डाला गया, जो ₹19 लाख करोड़ (2004-2014) से बढ़कर ₹70 लाख करोड़ (2014-2023) हो गया। विदेशी मुद्रा भंडार भी $309 बिलियन से बढ़कर प्रभावशाली $593 बिलियन हो गया।

डॉ. सिंह ने भारत के आर्थिक परिदृश्य में उत्तर प्रदेश की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश का राष्ट्रीय सकल घरेलू उत्पाद में 9-10% का योगदान है तथा यह राजस्व-अधिशेष में सबसे अधिक वृद्धि दर वाला राज्य है। उन्होंने यूपी को देश के विकास इंजन के रूप में स्थापित करने के लिए पीएम मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ के सहयोगात्मक प्रयासों की सराहना की। कनेक्टिविटी, व्यापार और पर्यटन के प्रति प्रतिबद्धता के प्रमाण के रूप में अगले दो वर्षों में नौ नए हवाई अड्डों को जोड़कर विमानन क्षेत्र का विस्तार करने की योजना पर प्रकाश डाला गया।

डॉ सिंह ने आगे कहा कि विश्व की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी भारतीय जनता पार्टी के सर्वलोकप्रिय नेता, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी के नेतृत्व में डबल इंजन की भाजपा सरकार किसानों, गरीबों, वंचितों, युवाओं, महिलाओं एवं मध्यम वर्ग की आकांक्षाओं को पूरा करते हुए समावेशी विकास की दिशा में निरंतर आगे बढ़ रही है।