Wednesday , June 19 2024
Breaking News

सर्दियों के मौसम में शरीर को हेल्दी बनाने के लिए विटामिन-सी हैं बेहतर विकल्प

शरीर को हेल्दी रखने के लिए वर्कआउट  के साथ ही हेल्दी खानपान बहुत आवश्यक होता है.सर्दियों के मौसम में संतरा विटामिन-सी का बेहतर विकल्प माना जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि संतरे के अलावा भी कई ऐसे फल हैं जिनमें विटामिन सी पाए जाते हैं.

शरीर में विटामिन-सी की कमी को दूर करने के लिए 90 मिलीग्राम की मात्रा में हर रोज इस विटामिन से जुड़ी चीजों का सेवन आवश्यक है. आइए जानते हैं कि किन फलों को खाकर हम आसानी से विटामिन सी की कमी को पूरा कर सकते हैं.

ऑप्शन माना जाता है. कई अध्ययनों से से साफ हुआ है कि 100 ग्राम कीवी से करीब 91 मिलीग्राम की मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. ऐसे में बात ये भी है कि कीवी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है. ऐसे में डायबिटीज के मरीज भी इसका सेवन आराम से कर सकते हैं, ये उनके लिए लाभदायक होता है. वजन कम करने के लिए भी कीवी फायदेमंद होती है.

देश के लगभग हर हिस्से में अमरुद फल पाया जाता है. शायद ही आपको पता हो कि अमरूद को विटामिन-सी से भरपूर रूप में पाया जाता है. आपको बता दें कि स्वाद से भरे अमरूद में कम कैलोरी पाई जाती है .

अनानास एक ऐसा फल होता है जिसमें कई तरह के फायदे से भरे गुण पाए जाते हैं. जी हां अनानास में विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा उपलब्ध होती है, अगर आपको पेट से संबंधित कोई दिक्कत हो या फिर शरीर में सूजन हो तो अनानास का सेवन लाभदायक माना जाता है.