Wednesday , February 21 2024
Breaking News

नंगे पैर घास पर टहलने से जल्द हटेगा आँखों से चश्मा, जानिए इसके लाभ

आज आपको शायद ही याद होगा कि आखिरी बार आप नंगे पैर कब चले होंगे. क्योंकि आजकल तो सबके पास जूते सैंडिल है. बस, फीते बांधे चल दिए सैर-सपाटे पर. वैसे भी काम में इतने बिजी होते हैं कि इतना टाइम भी नहीं मिलता.

बस, सुबह आफिस फिर घर पूरे दिन पैर में जूते. तो, कहां से फिर नंगे पैर  घूमने का टाइम मिलेगा. लेकिन, क्या आपको पता है कि हेल्थ की नजर से सुबह-शाम कम से कम 15-20 मिनट तक नंगे पैर चलने से कितने फायदे होते हैं. ये सिर्फ हम नहीं स्टडीज ने भी प्रूव किया है.  चलिए आपको बताते है कि नंगे पैर चलने से हेल्थ को कौन-कौन से फायदे होंगे.

दिमाग को मिलता है सुकून
कई स्टडीज में ये बात साबित हो चुकी है कि किसी पार्क में नंगे पैर घास पर टहलने से साइकोलॉजिकल फायदे होते हैं. मेंटल हेल्थ के लिए नेचर में घूमना काफी फायदेमंद होता है.

स्ट्रेस से छुटकारा
सुबह-सुबह नंगे पैर घास पर चलने से दिमाग तो शांत रहता ही है. इसके साथ ही सुबह की ताजा हवा, सूरज की रोशनी, हरियाली दिमाग को तरोताजा कर देती है. इस वातावरण में रहने से आप काफी रिलेक्स महसूस करते हैं डिप्रेशन से दूर रहते हैं.

आंखों की रोशनी
सुबह-सुबह जब घास पर नंगे पैर चलते हैं तो हमारी बॉडी का पूरा प्रेशर पैरों के अंगूठों पर होता है. इन प्वाइंट्स की मदद से आंखों की रोशनी इंप्रूव होती है. इसके अलावा ग्रीन कलर की घास देखने से आंखों को भी राहत  मिलती है.

इम्यूनिटी के लिए भी अच्छा
अगर आप सुबह के टाइम घास या जमीन पर नंगे पैर टहलना शुरू करें तो सूरज से विटामिन D मिलता है. वही विटामिन D इम्यूनिटी बेहतर करने के साथ-साथ आपको कई बड़ी बीमारियों  से भी बचाता है.