Friday , May 27 2022
Breaking News

Turmeric से बने इस फेस मास्क की मदद से आप भी हटा सकते हैं मुंहासों के निशान

मुंहासों के निशान हटाने के लिए हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं. हल्दी में करक्यूमिन नामक एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होता है. ये मुंहासों के निशान को दूर करने में मदद करता है.

ये आपके मुंहासों को भी ठीक करता है. ये मुंहासों के निशान  पर भी काम करता है. आप नियमित रूप से मुंहासों के निशान को दूर करने के लिए हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं.  गुलाब जल, नींबू के रस और दही आदि के साथ कर सकते हैं. इसके साइड इफेक्ट्स भी नहीं है. इन फेस पैक को आप घर में आसानी से तैयार कर सकते हैं.

एक कटोरी में एक चुटकी हल्दी लें और इसमें थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इसे सीधे मुंहासों के निशान पर लगाएं. इसे प्राकृतिक रूप से सूखने दें और फिर सादे पानी से धो लें. मुंहासों के निशान को तेजी से हल्का करने के लिए रोजाना दोहराएं.

एक चुटकी हल्दी पाउडर लें और इसमें कुछ ताजा नींबू का रस मिलाएं. एक स्मूद पेस्ट तैयार करें और इसे मुंहासों के निशानों पर लगाएं. इसे त्वचा पर तब तक लगा रहने दें जब तक ये सूख न जाए और फिर सादे पानी से धो लें. हफ्ते में 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

एक चुटकी हल्दी पाउडर में एक बड़ा चम्मच दही मिलाएं. एक साथ मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इसे पूरे चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाएं और अपनी उंगलियों से धीरे से मसाज करें. इसे त्वचा पर 15-20 मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद सादे पानी से धो लें. हफ्ते में 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.