Thursday , September 19 2024
Breaking News

रूस के विरोध में उतरा YouTube, 26 रूसी YouTube चैनलों के खिलाफ उठाया ये बड़ा कदम…

रूस-यूक्रेन के बीच चल रहे महायुद्ध के बीच रूस को यूट्यूब से भी अब बड़ा झटका मिला है. अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों की तरह अब यूट्यूब भी रूस के विरोध में उतर आया है.

पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यूट्यूब ने रूसी मीडिया संस्थान RT को उनकी वीडियो पर विज्ञापनों से होने वाली आय पर रोक लगा दी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रूस को दिसंबर 2018 तक दो साल में 26 YouTube चैनलों के विज्ञापनों से 7 मिलियन से 32 मिलियन डॉलर का लाभ पहुंचा था. ऐसे में रूस सरकार के लिए यूट्यूब का यह कदम एक बड़ा झटका है.

जिसमें यूरोपीय संघ के हाल के प्रतिबंधों में कई रूसी चैनल भी शामिल हैं. जैसा कि जानकारी हो वीडियो पर विज्ञापन को यूट्यूब द्वारा ही कंट्रोल किया जाता है.

यूरोपीय संघ ने मार्गरीटा सिमोनियन सहित कुछ व्यक्तियों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की थी. मार्गरीटा सिमोनियन RT की प्रधान संपादक रूसी प्रोपेगेंडा की ‘एक प्रमुख हस्ती’ है. फिलहाल आरटी सिमोनियन की कोई टिप्पणी नहीं आई है.

इस कड़ी में यूक्रेन के डिजिटल मंत्री मायखाइलो फेडोरोव ने ट्वीट किया था कि उन्होंने यूट्यूब से Russia24, TASS, RIA Novosti जैसे रूसी प्रोपेगेंडा चैनलों को ब्लॉक करने के लिए संपर्क किया था. बता दें, रूस ने फेसबुक को आंशिक रूप से प्रतिबंधित किया हुआ है.

Karmakshetra TV अब Google News पर भी !