Monday , October 3 2022
Breaking News

यूक्रेन संकट को लेकर बाइडन ने जाहिर की चिंता, पुतिन की अगली चाल पर टिकी पूरी दुनिया की निगाहें

यूक्रेन को लेकर रूस का रुख दुनिया के लिए अभी भी अस्पष्ट है। रूस कब, कैसे और कौन सी चाल चलेगा, यह सिर्फ उनके राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन को ही पता है।  हाल ही में रूस ने एक वीडियो जारी कर कहा था कि क्रीमिया से वह अपन सैन्य अभ्यास को समाप्त कर रहा है।

एक अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने कहा कि यूक्रेन की सीमा पर अभी भी 40 प्रतिशत रूसी सैनिक हमले की स्थिति में तैनात हैं। नाम न छापने की शर्त पर अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने बताया कि पिछले 48 घंटे में यूक्रेन की सीमा पर सामरिक सैन्य जमावड़ा किया गया है।

इस तनातनी के बीच अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने कहा है कि, रूस कभी भी यूक्रेन पर हमला कर सकता है। उन्होंने कहा कि हमले के लिए रूस किसी भी क्षेत्र में किसी घटना के जरिए यूक्रेन को उकसा सकता है।

डीआईयू ने ट्वीट किया कि यूक्रेन के अस्थायी रूप से कब्जे वाले क्षेत्रों में अपने सैनिकों के माध्यम से रूस बुनियादी सुविधाओं और ढांचों को नुकसान पहुंचाकर स्थिति को अस्थिर करना चाहता है और इस तरह की घटनाओं को वह यूक्रेन पर आतंकवादी जैसी गतिविधियों के आरोप लगाने के लिए आधार बनाना चाहता है।

उन्होंने कहा कि हमारे पास यह मानने का कारण है कि रूसी सेना आने वाले दिनों में यूक्रेन पर हमला करने का इरादा रखती है। हमें विश्वास है कि वे यूक्रेन की राजधानी कीव को निशाना बनाएंगे।