Friday , March 29 2024
Breaking News

हफ्ते में ये Exercise करने से आपके शरीर को होंगे ये सभी फायदे, न करे इन्हें मिस

आप exercise करने के लिये जब भी gym में या park में जातीं होंगी, तब आपके दिमाग में यही ख्याल आता होगा कि exercise कहां से शुरू की जाये? जिसको लेकर कई बार trainer आपको  stretching या warm-up करने के लिये कहता होगा। लेकिन उसमें भी आप confused रहतीं होंगी कि stretching आपको क्यूं करनी चाहिये?

एक अध्ययन के अनुसार, हफ्ते में तीन से पांच बार एरोबिक व्यायाम और मांसपेशियों की कंडीशनिंग को जोड़ने वाली शारीरिक गतिविधि करने से एकाग्रता में सुधार होता है।  इससे उन गतिविधियों को करना आसान हो जाता है, जिनमें ब्रेनवर्क की जरूरत होती है।

मेंटल हेल्थ प्रॉब्लम्स के लिए व्यायाम सबसे अच्छे उपचारों में से एक हो सकता है।  एक्टिव रहने से न केवल आपकी हृदय गति बढ़ती है – सेरोटोनिन और अन्य हार्मोन रिलीज होते है, जो तनाव और चिंता का से मुक्ति दिलाते हैं।

इसका मतलब ये है कि exercise से पहले stretching करने से आपकी strength 8.36% तक कम हो सकती है। इसके साथ ही आपकी body की stability भी 22.68% तक कम हो सकती है।

वेट लॉस करने के लिए रेगुलर दौड़ना, तैरना या साइकिल चलाना जैसी जैसी फिजिकल एक्टिविटीज सबसे बेस्ट है। इन एक्टिविटीज के साथ डाइट का ख्याल रखने से एक्सरसाइज का डबल असर पड़ता है।