Friday , October 18 2024
Breaking News

पुरूषों में इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या का एकमात्र इलाज हैं दालचीनी का सेवन

दालचीनी का सेवन पुरूषों के ल‍िए फायदेमंद होता है. दालचीनी को आप पीसकर उसका पाउडर बनाकर दूध के साथ या गुनगुने पानी के साथ ले सकते हैं. दालचीनी को लोग सब्‍जी में म‍िलाते हैं .

दालचीनी में एंटीऑक्‍सीडेंट्स  की अच्‍छी मात्रा होती है. दालचीनी वाला दूध पीने से आपके शरीर को मैग्‍न‍िश‍ियम, पोटैश‍ियम, व‍िटाम‍िन ए, सेलेन‍ियम जैसे पोषक तत्‍व म‍िलते हैं.

1. इरेक्टाइल डिस्फंक्शन 
दालचीनी का सेवन करने से पुरूषों में इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या या स्तंभन दोष की समस्‍या दूर होती है. आप इस समस्‍या को दूर करने के ल‍िए रोजाना दालचीनी को दूध में डालकर उसका सेवन करें.

2. ताकत 
दालचीनी का सेवन करने से पुरूषों में ताकत बढ़ती है. आप रोजाना दूध में एक चुटकी दालचीनी पाउडर म‍िलाकर प‍िएं तो शरीर में एनर्जी रहेगी. आप इसका सेवन हींग अदरक के साथ भी कर सकते हैं.

3. ब्लड शुगर लेवल 
ज‍िन पुरूषों को डायब‍िटीज है उनके ल‍िए भी दालचीनी का सेवन फायदेमंद माना जाता है. ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के ल‍िए आप दालचीनी का पानी या दालचीनी की चाय का सेवन कर सकते हैं.  आप दूध में शहद भी एड कर सकते हैं. डायब‍िटीज के मरीज दवा के ठीक बाद दालचीनी का सेवन न करें, दोनों के बीच गैप रखें.

4. मेटाबॉलिज्म 
मेटाबॉल‍िज्‍म बढ़ाने के ल‍िए दालचीनी फायदेमंद मानी जाती है. दालचीनी की चाय का सेवन करेंगे तो वजन भी कम होगा मेटाबॉल‍िज्‍म रेट भी बढ़ेगा. ज‍िन पुरूषों को अन‍िद्रा की समस्‍या है उनके ल‍िए भी दालचीनी का सेवन फायदेमंद है.

5. इनफर्टिलिटी 
पुरूषों में इनफर्टि‍ल‍िटी की समस्‍या दूर करने के ल‍िए दालचीनी का सेवन फायदेमंद माना जाता है. इंफर्ट‍िल‍िटी की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए सुबह शाम गुनगुने पानी के साथ दालचीनी पाउडर का सेवन करें तो इनफर्ट‍िल‍िटी की समस्‍या दूर हो सकती है.

Karmakshetra TV अब Google News पर भी !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *