Monday , March 18 2024
Breaking News

खिलाड़ियों को हर सुविधा-संसाधन उपलब्ध कराना जनप्रतिनिधि का दायित्व : डॉ. राजेश्वर सिंह



डॉ. राजेश्वर सिंह की अनूठी पहल सरोजनीनगर स्पोर्ट्स लीग: ‘अंडर-19 बॉस्केटबॉल टूर्नामेंट की चैंपियन बनी डीपीएस एल्डिको को मिला 50 हजार का पुरस्कार

‘अंडर-19 बॉस्केटबॉल टूर्नामेंट’ के समापन के साथ ही डॉ. राजेश्वर सिंह ने किया ‘क्रिकेट चैंपियनशिप’ का ऐलान

‘अंडर-19 बॉस्केटबॉल टूर्नामेंट’ में मुख्य अतिथि बनकर पहुंचे पूर्व क्रिकेटर आरपी सिंह, डॉ. राजेश्वर सिंह ने कहा- आप प्रदेश की शान हैं ।


Report By : Akash Yadav


लखनऊ। सरोजनीनगर के हर युवा का मार्गदर्शन करने, हर प्रतिभा को प्रोत्साहन देने व उन्हें अधिक से अधिक अवसर मिले यही डॉ. राजेश्वर सिंह का प्रमुख दायित्व है। क्षेत्र की खेल प्रतिभा को निखारने, खिलाड़ियों को खेल के अधिक से अधिक अवसर उपलब्ध कराने व बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को सम्मान दिलाने के लिए ‘सरोजनीनगर स्पोर्ट्स लीग’ का अयोजन किया जा रहा है।



सरोजनीनगर विधायक की माता स्वर्गीय तारा सिंह की स्मृति में आयोजित ‘सरोजनीनगर स्पोर्ट्स लीग’ के पहले चरण में चल रहे ‘अंडर-19 बॉस्केटबॉल टूर्नामेंट’ का मंगलवार को समापन हुआ। एसकेडी एकेडमी वृंदावन योजना में इसका फाइनल मुकाबला एसकेडी एकेडमी वृंदावन और डीपीएस एल्डिको के बीच खेला गया। इसमें अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर रुद्र प्रताप सिंह ने मुख्य अतिथि के रुप में शिरकत की।



आरपी सिंह ने बॉस्केटबॉल उछाल कर मैच का शुरूआत की। फाइनल मुकाबले में दोनों टीमों ने अपनी प्रतिद्वंदी टीम को कड़ी टक्कर दी। दोनों टीमों के खिलाड़ियों जबरदस्त प्रदर्शन किया। रोमांचक मुकाबले में एसकेडी एकेडमी वृंदावन को मात देकर डीपीएस एल्डिको ‘अंडर-19 बॉस्केटबॉल टूर्नामेंट’ की चैंपियन बनी।



डॉ. राजेश्वर सिंह ने ‘अंडर-19 बॉस्केटबॉल टूर्नामेंट’ की चैंपियन टीम डीपीएस एल्डिको टीम को 50 हज़ार रुपये की धनराशि और ट्रॉफी देकर पुरस्कृत किया। फर्स्ट रनरअप टीम एसकेडी एकेडमी को 25 हज़ार रुपये की धनराशि तथा सेकेंड रनरअप टीम मनिपाल स्कूल को 11 हज़ार रुपये की धनराशि देकर पुरस्कृत किया।



टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा गोल करने वाली डीपीएस एल्डिको की स्वास्तिका सिंह को 31 गोल करने के लिए 10 हजार रुपये की धनराशि तथा एसकेडी एकेडमी की अनुभूति सिंह को 28 गोल करने के लिए 5 हज़ार रुपये की धनराशि देकर पुरस्कृत किया गया। सरोजनीनगर विधायक ने ‘सरोजनीनगर लीग’ में अभूतपूर्व सहयोग के लिए एसकेडी एकेडमी के संस्थापक एसकेडी सिंह और निदेशक मनीष सिंह को धन्यवाद कहा।



इस दौरान डॉ. राजेश्वर सिंह ने आरपी सिंह का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि आरपी सिंह प्रदेश व देश की शान है। उनकी उपलब्धियों का जिक्र करते हुए डॉ. सिंह ने कहा कि आरपी सिंह ने शानदार प्रदर्शन से 2007 के टी-20 विश्वकप में 12 विकेट लेकर भारत की जीत में अविस्मरणीय योगदान दिया था। रणजी के 6 मैचों में 34 विकेट लेकर उन्होंने कीर्तिमान स्थापित किया।



डॉ. राजेश्वर सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए प्रतिबद्ध है। टॉप्स स्कीम, खेलो इंडिया, फीट इंडिया जैसी स्कीमों के माध्यम से लगातार युवाओं को खेल से जोड़ा जा रहा है। यूपी के हर जिले में स्टेडियम बनवाए जा रहे है, ओलंपिक पदक विजेताओं को सीएम योगी ने 42 करोड़ रुपये देकर पुरस्कृत किया है। भारत ने 2022 में थॉमस कप जीता, कॉमनवेल्थ गेम में देश के खिलाड़ियों ने 61 मेडल जीते जिसमें 22 गोल्ड मेडल है। देश के बॉक्सरों ने विश्व चैंपियनशिप जीती है। इससे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर देश का मान बढ़ा है।



डॉ. सिंह ने बेटियों के प्रदर्शन की सरहाना की। उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों हर संसाधन उपलब्ध कराना हमारा कर्तव्य है। आप बस ऐसे ही खेलते रहे और प्रदेश व देश का नाम रोशन करें। उन्होंने कहा कि युवा देश का भविष्य है। युवाओं को देश का आगे लेकर जाना है। आने वाले समय में युवाओं के कंधों पर देश का जिम्मेदारी होगी। इसलिए जरूरी है कि युवा मेंटली और फिजिकली फिट रहे।



डॉ. सिंह ने कहा कि कोविड काल में ऑनलाइन क्लासेस के कारण बच्चों मोबाइल पर अपना अधिक समय बीता रहे थे। इससे बच्चों में लाइफस्टाइल डिसिजेज बढ़ रही है। एक रिपोर्ट के अनुसार, देश में 2 करोड़ 70 लाख मोटापे का शिकार है। उच्च रक्तचाप, मधुमेह और हार्ट की समस्याए बढ़ रही है। ऐसे में स्पोर्ट्स अहम भूमिका निभाता है।



जीवन में खेलों के महत्व का जिक्र करते हुए डॉ. सिंह ने कहा कि स्पोर्ट्स जीवन का महत्वपूर्ण अंग है। यह बच्चों के न केवल शारीरिक बल्कि मानसिक विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए बच्चों को खेल के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए सरोजनीनगर स्पोर्ट्स लीग का अयोजन किया जा रहा है। पहले चरण में सफलतापूर्वक अंडर 19 बॉस्केटबॉल टूर्नामेंट का आज समापन हो रहा है।



अंडर-19 बॉस्केटबॉल टूर्नामेंट के समापन के साथ ही डॉ. राजेश्वर सिंह ने अगले स्पोर्ट्स टूर्नामेंट का भी ऐलान कर दिया है। सरोजनीनगर लीग के अंतर्गत आगामी दिनों में इंटर स्कूल व अंडर-25 स्पोर्ट्स क्लब क्रिकेट चैंपियनशिप का आयोजन होगा। इसमें भाग लेने के लिए 1 फरवरी से 28 फरवरी 2023 तक इच्छुक खिलाड़ी व टीमें अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते है।



इस दौरान आरपी सिंह ने कहा कि खेल टीम वर्क सीखाता है जो केवल खेल में ही नहीं बल्कि आजीवन काम आता है। हम विकसित देश बनने की दिशा में बढ़ रहे है और इसमें खेल अहम भूमिका निभा रहा है। युवा खिलाड़ियों को उत्साहित करने के लिए मैं हमेशा तैयार हूं। ऐसा जब भी कोई मौका आएगा मैं जरूर आऊंगा। खेल में कोई हार है तो कोई जीतता है लेकिन कोशिश करना ही असली खिलाड़ी की पहचान है। उन्होंने सभी खिलाड़ियों को भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी।



एसकेडी एकेडमी के संस्थापक एसकेडी सिंह ने विजयी टीम को बधाई दी और सभी खिलाड़ियों के प्रदर्शन की प्रशंसा की। खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ाते हुए कहा कि खिलाड़ियों के खेल भावना के साथ खेलना चाहिए। हार जीत खेल का हिस्सा है। उन्होंने खिलाड़ियों को कड़ी मेहनत की सीख दी।

एसकेडी एकेडमी के निदेशक मनीष सिंह ने कहा कि पहले कहावत थी कि ‘पढोगे लिखोगे तो बनोगे नवाब, खेलोगे कूदोगे तो बनोगे खराब’ लेकिन अब ऐसा नहीं है। अब ऐसा नहीं है। अब खेलकूद के माध्यम से खिलाड़ी न केवल क्षेत्र प्रदेश का बल्कि देश का नाम रौशन कर रहे है। खेल खिलाड़ियों को अनुशासन, टीम वर्क और समर्पण सिखाता है।



कार्यक्रम में अलग-अलग खेल प्रतिभा के धनी पूर्व खिलाड़ी देवेंद्र कुमार शुक्ला, अभिषेक कुमार सिंह, सुदर्शन सिंह रावत एवं आरएस सिंह (लक्ष्मण अवार्ड) का डॉ. राजेश्वर सिंह ने सम्मान किया।



इस मौके पर एसकेडी एकेडमी के संस्थापक एसकेडी सिंह, दुर्गा देवी सिंह, निदेशक मनीष सिंह, डॉ. आशीष सिंह, कुसुम बत्रा, निशा सिंह, शंकरी सिंह, राजेश सिंह, कर्नल दयाशंकर दुबे, अमोद कुमार, सौरभ सिंह, युवा मोर्चा के सदस्यों समेत छात्र-छात्राएं, अभिभावक व क्षेत्रीय जनता मौजूद रही।