Thursday , April 25 2024
Breaking News

समस्याओं का समाधान समझदारी – गया प्रसाद गोपाल



Sanjay Sahu


चित्रकूट : आजादी के अमृत महोत्सव काल मे शिक्षा संस्थानों का दायित्व बनता है कि वे युवाओं में इस बात की समझ पैदा करें कि उन्हें कहाँ जाना है।किस प्रकार रहना है और उनके जीवन का उद्देश्य क्या हो। युवाओं की समझदारी ही उत्पन्न समस्याओं का समाधान कर सकती है।समझदारी ही युवाओं को उनकी मंजिल दिला पाएगी।इस आशय के उदगार अखिल भारतीय समाजसेवा संस्थान के संस्थापक गया प्रसाद गोपाल ने व्यक्त किया। उन्होंने कहा इस विश्वविद्यालय में अध्ययन कर रहे विद्यार्थियों को चाहिए कि वे नाना जी के ग्रामोदय संकल्प और ग्रामोदय लक्ष्य को अपने अपने कार्य छेत्र में यथार्थ का धरातल प्रदान करने की दिशा में हरसंभव प्रयास करें। श्री गोपाल भाई ने विश्वास दिलाया कि विद्यार्थियों और प्राध्यापकों की इस पहल से ग्रामोदय की कल्पना से स्थापित ग्रामोदय विश्वविद्यालय उसी दिशा में आगे बढ़ेगा। श्री गोपाल भाई ने गीतों के माध्यम से गांव का दर्द सुनाया।


प्रत्येक माह के अंतिम शुक्रवार को विवेकानंद सभागार में आयोजित प्रार्थना सभा का शुभारंभ प्रबंधन संकाय के छात्र-छात्राओं द्वारा प्रस्तुत ॐ के सामूहिक उच्चारण, सरस्वती वंदना व ग्रामोदय विश्वविद्यालय के कुलगीत से हुआ।छात्रा शिवी सिंह ने श्री मदभागवत गीता के श्लोकों का वाचन एवं भावार्थ की प्रस्तुति की।प्रबंधन संकाय के राहुल कुमार ने भारतरत्न राष्ट्रऋषि नाना जी देशमुख के प्रेरणास्पद व्यक्तित्व को प्रस्तुत करते हुए नाना जी के सामाजिक कार्यों पर प्रकाश डाला।दिव्यांशी जायसवाल ने गांधी जी के जीवन से जुड़े प्रेरक व्यक्तित्व को सुनाया।प्रबंधन संकाय के हिमांशु शुक्ला ने स्वामी विवेकानंद के जीवन से संबंधित प्रेरक प्रसंग को सुनाया। प्रबंधन संकाय के विद्यार्थियों ने समूह गायन प्रस्तुत किया।इस अवसर पर ग्रामोदय विश्वविद्यालय के प्राध्यापक डॉ राजेश कुमार त्रिपाठी ने व्यक्तित्व विकास पर केंद्रित प्रेरक प्रसंग सुनाया।

ध्रुव केशरवानी ने एकलगीत प्रस्तुत किया। विज्ञान व पर्यावरण संकाय के अधिष्ठाता प्रो आई पी त्रिपाठी ने 14 से 17 मार्च तक आयोजित मध्यप्रदेश युवा वैज्ञानिक कांग्रेस में सम्पन्न गतिविधियों पर प्रकाश डाला। दूरवर्ती शिक्षा केन्द्र के निदेशक प्रो वीरेंद्र कुमार व्यास ने विशिष्ट गतिविधियों पर प्रकाश डालते हुए ग्रामोदय विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को महाराजा छत्रसाल विश्वविद्यालय छतरपुर में आयोजित युवा महोत्सव में मिली उपलब्धियो को बताया।डॉ आर के पांडेय एवं छात्र- छात्राओं ने होली/फाग गीतों के साथ सामूहिक भजन सुनाया।