Thursday , May 19 2022
Breaking News

अपनी सुरीली आवाज से दुनिया भर में प्रसिद्ध स्वर कोकिला Lata Mangeshkar का कुछ ऐसा था परिवार

अपने सुरों से लोगों का दिल जीतने वालीं लता मंगेशकर अब हमारे बीच नहीं रहीं। लता जी ने रविवार सुबह दुनिया को अलविदा कह दिया।लता मंगेशकर के निधन की खबर सुनते ही हर किसी का दिल टूट गया और आंखें आंसुओं से भीग गई।

साल 1942 हमें अपने करियर की शुरुआत करने वाली लता जी को फिल्म ‘महल’ के गाने ‘आने वाला आएगा’ से पहचान मिली। लता जी ने अपने इस लंबे करियर में 30,000 से ज्यादा गानों को अपनी आवाज दी, लेकिन आज यही आवाज खामोश हो गई है।

रविवार की सुबह देश के हर व्यक्ति के लिए दुखी करने वाली सुबह साबित हुई। लता मंगेशकर के निधन की खबर सामने आते ही कई लोगों के लिए इस पर भरोसा करना मुश्किल हो गया था। देश- दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बनाने वालीं लता मंगेशकर का जन्म 28 सितंबर 1929 को मध्यप्रदेश के इंदौर में हुआ था।

लता जी की मां का नाम श्रीमती माई था। जन्म के समय लता जी का नाम हेमा रखा गया था, लेकिन कुछ समय बाद उनके पिता ने थिएटर के कैरेक्टर लतिका के नाम पर उनका नाम लता रख दिया। लता मंगेशकर पांच भाई-बहनों में सबसे बड़ी बहन थीं।

अपने लंबे करियर के दौरान लता मंगेशकर ने कई गानों को अपनी सुरीली आवाज दी। कम लोग ही जानते होंगे कि लताजी गायिका होने के साथ-साथ एक संगीतकार भी थीं। उनका अपना एक फिल्म प्रोडक्शन भी था.