Sunday , May 5 2024
Breaking News

ये तीन आयुर्वेदिक आयल आपको अच्छी नींद के साथ प्रदान करेंगे ये बेनिफिट्स

भागती-दौड़ती जिंदगी में अक्सर हमें थकान महसूस होती रहती है। साथ ही हम बहुत सी चीजों पर प्रतिक्रिया न देकर अपने अंदर ऊर्जा रखते रहते हैं, जो एक समय बाद हमें अंदर ही अंदर परेशान करना शुरू कर देती है।

बहुत से लोग हमेशा सिरदर्द की चपेट में रहते हैं, इसके पीछे यह कारण भी अहम होता है। ऐसे में बेहद जरूरी है कि आप मुद्दों पर अपनी प्रतिक्रिया देनी शुरू करें। वहीं, अगर आपको हमेशा थकान रहती है और किसी भी वजह से नींद नहीं आती, कुछ आयुर्वेदिक ऐसे होते हैं, जो आपकी थकान मिटा देते हैं।

कैमोमाइल ऑयल- महिलाओं में पीरियड के दौरान होने वाले दर्द से इस तेल को लगाने से राहत मिलती है।आप इस तेल को लगाकर आंखें बंद करके लेट जाएंगे, तो आपको आराम महसूस होगा। मार्केट में दो तरह का कैमोमाइल तेल मिलते हैं, जिसे बॉडी पर अप्लाई किया जा सकता है। यह है रोमन कैमोमाइल तेल और जर्मन कैमोमाइल तेल।दोनों ही फायदेमंद हैं।इसे बबूने का फूल भी कहा जाता है

पिपरमेंट ऑयल- यह ऑयल थकान उतारने के साथ ही पेट दर्द, पेट में ऐंठन, महिलाओं में पीरियड्स पेन, सिर दर्द, कमर के निचले हिस्से में दर्द आदि से तुरंत राहत देता है। इस तेल को लगाने से आपको थोड़ी जलन हो सकती है इसलिए इस तेल को नारियल तेल के साथ मिक्स करके लगाना चाहिए।

रोजमेरी ऑयल- रोजमेरी ऑयल की भाप लेने से सिरदर्द में तुरंत आराम मिलता है।  आप इस तेल को सोने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं यानी आप अपनी तकिया पर इसकी कुछ बूंदें छिड़ककर सो