Thursday , December 7 2023
Breaking News

सिर दर्द से मुक्ति पाने के लिए घर पर रहकर ही आजमाएं ये नुस्खे व पाए इससे निजात

आज कल की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में सिरदर्द की परेशानी तेजी से बढ़ती जा रही रही है। समय असमय कभी भी सिरदर्द का अचानक उठना परेशानी का बड़ा कारण बन रहा है। अक्सर हर दूसरे दिन किसी न किसी कारण से आमतौर पर लोगों के सिर में तेज दर्द हो जाता है? अगर वाकई आप हर रोज ही सिरदर्द की समस्या से जूझ रहे हैं तो साफ है कि समय रहते इससे निजात पाया जाना बेहद जरूरी है।

सिरदर्द हर किसी ने अंदर अलग अलग तरीके से होता है, कभी आधे सिर में दर्द, कभी पूरे सिर में दर्द, कभी केवल माथे में दर्द होता है। लेकिन इतना साफ है कि ये दर्द आपके सिर के किसी भी हिस्से में हो लेकिन इस दर्द के साथ कुछ भी कर पाना आसान नहीं होता है।

अदरक और दालचीनी
अगर कभी अचानक आपको सिर दर्द में दर्द उठता है तो आप घर पर रहकर ही ये नुस्खा आजमा सकते हैं. आपको केवल अदरक और दालचीनी लेना है दोनों को पानी में डालकर अच्छी तरह से उबाल लेना है, इसके बाद अच्छी तरह से उबल जाने के बाद उसमें थोड़ा सा गुड़ मिला लें। फिर जब गुड़ मिस्क हो जाए तो इस मिश्रण को धीरे धीरे पी लीजिए।

खास मुद्रा से मिलेगा आराम
सिर दर्द से मुक्ति पाने के लिए आप एक खास मुद्रा को अपना सकते हैं। आपको बस अपनी छोटी अंगुली यानी की अनामिका को अपने अंगूठे से कुछ देर के लिए दबाए रखना है, इसके साथ ही आपको अनामिका को दबाने के साथ-साथ हल्का सा रगड़ना भी है। कहते हैं इसको करने से आपको खासा आराम मिलेगा।

सांस लेने के तरीके से दूर करें सिर का दर्द
अगर आपके सिर को दर्द को किसी भी तरीके से आराम नहीं मिल पा रहा है तो संभव हो तो ध्यान मुद्रा में सीधे बैठ जाएं। फिर आपको केवल 10-15 मिनट के लिए केवल सांस लेना औऱ छोड़ना हैं।