Sunday , September 8 2024
Breaking News

आयुष्मान कार्ड बनाने में बड़ा छलांग लगाते हुए तीसरे पायदान पर पहुंचा वैशाली

रिपोर्ट : मृत्युंजय कुमार

हाजीपुर : जिला पदाधिकारी यशपाल मीणा के प्रभावी मॉनिटरिंग से वैशाली जिला आयुष्मान कार्ड बनाने में पूरे बिहार में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। एक विशेष मुहिम के तहत आयुष्मान कार्ड बनाया जा रहा है। अभी तक 14098 आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं।
इसके पहले आज सुबह में वैशाली आयुष्मान कार्ड निर्माण में दसवें स्थान पर था।

आज जिला पदाधिकारी श्री यशपाल मीणा द्वारा सुबह 8:00 बजे, दिन में 1:00 बजे और शाम 7:00 बजे तीन बार विशेष समीक्षा बैठक की गई।इसका नतीजा यह हुआ कि वैशाली जिला एक दिन में ही 10 वें स्थान से तीसरें स्थान पर आ गया। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना अंतर्गत लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड से आच्छादित करने के उद्देश्य से चल रहे विशेष अभियान के मॉनिटरिंग जिला पदाधिकारी द्वारा स्वयं प्रतिदिन सुबह और शाम में की जा रही है।

जिला पदाधिकारी ने बताया कि हमारा एकमात्र लक्ष्य शत प्रतिशत लाभुकों को इस योजना अंतर्गत कार्ड मुहैया कराना है।

इस लक्ष्य की प्राप्ति हेतु उन्होंने बीडीओ को भी कार्य का मॉनिटरिंग करने के लिए  निर्देशित किया है। बीडीओ के अधीनस्थ कर्मियों को भी इस कार्य में लगाया गया है।
लोगों में जागरूकता फैलाने हेतु आशा कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी सेविका, जीविका दीदी को भी लगाया गया है।
किसी को कार्ड बनाने में परेशानी न हो, इसके लिए सभी जन वितरण प्रणाली के केन्द्रों पर कार्यपालक सहायक ,आवास सहायक तथा विकास मित्रों को भी प्रतिनियुक्ति किया गया है ।

Karmakshetra TV अब Google News पर भी !